राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम

(भारत सरकार का उपक्रम)

1955 से लघु उद्यम के विकास की सुविधा

मार्केटिंग इंटेलिजेंस

मार्केटिंग इंटेलिजेंस सेल मौजूदा और संभावित ग्राहकों को समझने के लिए जानकारी प्राप्त करता है और उसका विश्लेषण करता है; बाजार की वर्तमान और भविष्य की जरूरतों और वरीयताओं, दृष्टिकोण और व्यवहार को निर्धारित करता है और कारोबारी माहौल में बदलाव का आकलन करता है, जो भविष्य में बाजार के आकार और प्रकृति को प्रभावित कर सकता है। इसका उद्देश्य मार्केटिंग इंटेलिजेंस वेब पोर्टल के माध्यम से भारत के एमएसएमई के व्यापार क्षितिज को बढ़ावा देना है।

संभावित लाभार्थी एमएसएमई होंगे जो व्यावसायिक सहयोग और सह-उत्पादन के अवसर, संयुक्त उद्यम, निर्यातक और आयातक और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण की तलाश में हैं। उपर्युक्त को पूरा करने के लिए एनएसआईसी का अपना मार्केटिंग इंटेलिजेंस सेल पोर्टल है जिसमें निम्नलिखित विशेषताएं शामिल हैं:

मार्केटिंग इंटेलिजेंस सेल में उपलब्ध मुख्य विशेषताएं/सुविधाएं :

  • सरकारी/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में थोक खरीदारों (उत्पादवार) खरीदारों का डेटाबेस।
  • विभिन्न सरकारी विभागों और सार्वजनिक उपक्रमों के दर अनुबंधों का डेटाबेस।
  • सरकारी विभाग और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा जारी निविदाओं की जानकारी।
  • उत्पादों के साथ विभिन्न देशों में भारतीय निर्यातकों का डेटाबेस।
  • उत्पादों के साथ अंतर्राष्ट्रीय खरीदारों का डेटाबेस।
  • एमएसएमई के लिए प्रौद्योगिकी आपूर्तिकर्ताओं और परियोजनाओं का डेटाबेस
  • बिजनेस पार्टनर मैचमेकिंग (भारतीय निर्यातकों के साथ विदेशी प्रतिनिधिमंडलों के लिए एक से एक बैठक की व्यवस्था करें)
  • बाजार सूचना रिपोर्ट हमारे वेब पोर्टल पर कई क्षेत्रों, प्रवृत्तियों के विश्लेषण और निर्यात-आयात आंकड़ों से संबंधित पाई जा सकती है
  • अंतर्राष्ट्रीय पुस्तकालय प्रावधान के साथ:- वैश्विक आयातक निर्देशिका, क्षेत्र विशिष्ट पुस्तिकाएं, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संबंधी पत्रिकाएं/डेटाबेस/पुस्तिकाएं, सूचना मार्गदर्शिकाएं
  • सरकारी खरीद, कच्चे माल की सहायता, प्रदर्शन के लिए एनएसआईसी के साथ पंजीकृत सूक्ष्म और लघु उद्यमों की सूची, एमएसएमई औद्योगिक संघ की सूची।

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (NSIC), ISO:9001:2015 प्रमाणित कंपनी और भारत सरकार का एक उद्यम देश में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के विकास को बढ़ावा देने, सहायता करने और बढ़ावा देने के अपने मिशन को पूरा करने के लिए काम कर रहा है।

एमएसएमई के उत्पादों के विपणन के अपने प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए, राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम ने एमएसएमई को एक स्थान पर और सही समय पर उचित जानकारी प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक विशेष मार्केटिंग इंटेलिजेंस सेल, मार्केटिंग इंटेलिजेंस सेल की स्थापना की है, जो एमएसएमई को अपनी क्षमता बढ़ाने में सक्षम बनाएगा जोकि वैश्विक मांग के अनुरूप हों।

वैश्वीकरण के वर्तमान युग में, एमएसएमई को घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजार के बदलते पैटर्न के बारे में विपणन जानकारी की आवश्यकता है, इसके अलावा निर्यात में रुझान और निर्यात की संभावना के बारे में जानकारी की आवश्यकता है। एमएसएमई को उनकी मार्केटिंग रणनीति के बारे में जागरूक करने के लिए ये महत्वपूर्ण इनपुट हैं। एमएसएमई को बाजार से संबंधित जानकारी, उनके उत्पादों के लिए नए रास्ते, नए व्यवसाय प्रथाओं, दोनों घरेलू और साथ ही विदेशों में प्रदान करने की आवश्यकता है। केंद्र सरकार/राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों से संबंधित जानकारी की अनुपलब्धता के कारण एमएसएमई का विकास प्रभावित रहता है।